उत्तरप्रदेश

जिम्मेदारों की लापरवाही से पंचायत भवन अधूरा, कैसे हो ग्रामीण विकास

सन्दना/सीतापुर

विकास खण्ड गोंदलामऊ की ग्राम पंचायत केशुवामऊ के मजरा बरताल में बन रहे ग्राम सचिवालय जिम्मेदारों की उदासीनता के कारण आधा-अधूरा पड़ा हुआ हैं। इसके चलते गांव के विकास से संबंधित योजनाओं का संचालन धीमी गति हो रहा हैं ग्रामीणों ने अधूरे पड़े सचिवालय को पूर्ण कराने की मांग की है।

ग्रामीण विकास के उद्देश्य की पूर्ति के लिए शासन द्वारा गांवों में ग्रामीण सचिवालय का निर्माण कराया जा रहा है, जिससे ग्राम पंचायत के कार्यालयों में एक ही जगह पर ग्राम पंचायत की बैठकों के साथ-साथ ग्राम पंचायत अधिकारी की मौजूदगी, ग्राम विकास से संबंधित दस्तावेजों के सुरक्षित रखरखाव, कम्प्यूटर आदि की उपलब्धता रहेगी। इससे एक ही छत के नीचे शासन की सारी योजनाओं से संबंधित ग्रामीणों को बहुत सी सुविधाएं और जानकारी उपलब्ध हो सकें। ग्राम सचिवालय को गांव के विकास में अहम योगदान माना जाता है। इसके लिए सरकार लाखों रुपये खर्च करके गांव में प्राथमिकता के साथ सचिवालयों का निर्माण करा रही है, लेकिन विकास खंड गोंदलामऊ की ग्राम पंचायत केशवामऊ की स्थिति कुछ अलग है। यहां पर जिम्मेदार लोगों की उदासीनता के चलते ग्राम पंचायत के मजरा बरताल में सचिवालय के नाम पर लाखों रुपये की राशि निकल जाने के बाद भी उनका काम धरातल पर नजर नहीं आ रहा है।

ग्राम बरताल में अनुमानीति (20 लाख) रुपये की लागत से सचिवालय का निर्माण होना था, इसके एवज में (7 लाख) रुपये की राशि निकल जाने के बाद भी भवन अधूरा पड़ा है। ग्रामीणों ने बताया कि पंचायत भवन के निर्माण में घटिया सामग्री का इस्तेमाल किया गया है और इसकी नीव भी मजबूत नहीं है। जिसमे पीली व सीधा खड़ंजा की ईटो का प्रयोग किया गया हैं अधूरी खड़ी दीवारों की तराई नहीं की गई, जिससे बिल्डिंग कमजोर है, जो बहुत ज्यादा दिनों तक नहीं चलेगी। सचिवालय के आसपास बड़ी बड़ी झाड़िया व घास फूस उग गयी हैं। अधूरे पड़े पंचायत भवनों के चलते ग्रामीण विकास से संबंधित योजनाएं का समुचित क्रियान्वयन भी नहीं हो पा रहा, जिससे ग्रामीणों को योजनाओं की जानकारी नहीं हो पाती है और ग्राम सभा की बैठकें भी प्रभावित हो रही है। वहीं छोटे छोटे कार्यों के लिए ग्रामीणों को विकास खंड कार्यालय तक दौड़ना पड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!