Uncategorizedउत्तरप्रदेशटेक न्यूज़देश

पुलिस विभाग में 2430 पदों पर होगी सीधी भर्ती

लखनऊ

उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने पुलिस रेडियो संवर्ग में परिचालक / प्रधान परिचालक ( यांत्रिक ) , सहायक परिचालक और प्रधान कर्मशाला कर्मचारियों के रिक्त 2430 पदों पर सीधी भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं ।

भर्ती बोर्ड द्वारा जारी सूचना के मुताबिक इस पदों के भर्ती के इच्छुक युवा 20 जनवरी से आवेदन कर सकते हैं । आवेदन की अंतिम तिथि 28 फरवरी 2022 निर्धारित की गयी है । वहीं आवेदन शुल्क और आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि भी 28 फरवरी होगी ।

इन पदों पर सीधी भर्ती के लिए महिलाएं भी आवेदन कर सकती हैं । महिलाओं के लिए प्रधान परिचालक के 186 , सहायक परिचालक के 274 और कर्मशाला कर्मचारी के 23 पद आरक्षित किए गए हैं ।

भर्ती बोर्ड दी गयी जानकारी के मुताबिक प्रधान परिचालक / प्रधान परिचालक ( यांत्रिक ) के 936 , सहायक परिचालक के 1374 और कर्मशाला कर्मचारी के 120 पदों के लिए सीधी भर्ती आयोजित की जाएगी ।

इस भर्ती प्रक्रिया हेतु सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये निर्धारित किया गया है । आवेदन शुल्क का भुगतान के इंटरनेट बैंकिंग , क्रेडिट कार्ड एवं यूपीआई के माध्यम से ही किया जा सकेगा ।

ऑनलाइन लिखित परीक्षा में सामान्य हिंदी , विज्ञान / सामान्य ज्ञान , संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता परीक्षा तथा मानसिक अभिरुचि परीक्षा / बुद्धिलब्धि परीक्षा / तार्किक परीक्षा के 100-100 अंक का एक प्रश्न पत्र होगा । ऑनलाइन परीक्षा ढाई घंटे की होगी । परीक्षा के प्रत्येक विषय में 50 फीसद अंक प्राप्त करने में विफल रहने वाले अभ्यर्थी भर्ती के लिए पात्र नहीं होंगे ।

वहीं परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा आयोजित की जाएगी । अभ्यर्थी सीधी भर्ती के संबंध में भर्ती बोर्ड की वेबसाइट से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!